सिबिल स्कोर क्या है | CIBIL Score कैसे बढ़ाये 900 तक

0

CIBIL Score Kaise Badhaye | सिबिल स्कोर क्या है: आपने अपने जीवन में कभी न कभी CIBIL Score शब्द सुना होगा, और आपने सोचा होगा कि यह क्या है। भारत में बहुत से लोगों को एक नया घर, कार, या इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीदने की ज़रूरत है, या उन्हें एक नया व्यवसाय शुरू करने की ज़रूरत है। हालांकि, उनके पास अपने शौक को पूरा करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है, इसलिए उनके मन में लोन लेने का विचार आता है।

cibil score kya h aur cibil score kaise badhaye

हालाँकि, जब भी आप किसी बैंक या किसी अन्य लोन देने वाली संस्था से लोन लेते हैं, तो आपको आपके CIBIL स्कोर के आधार पर लोन दिया जाता है। लेकिन सिबिल स्कोर वास्तव में क्या है और यह लोन से कैसे संबंधित है? CIBIL Score क्या है और इसे कैसे चेक किया जाता है? इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

Table of Contents Hide

सिबिल स्कोर क्या होती है? (CIBIL Score Kya h)

CIBIL Score (सिबिल स्कोर) तीन अंकों की एक संख्या होती है| लोन के लिए एक व्यक्ति की पात्रता उनके सिबिल स्कोर द्वारा निर्धारित की जाती है। आपका छह महीने का पूरा वित्तीय इतिहास आपके सिबिल स्कोर में दिखाई देता है। यदि आपने पहले कोई लोन लिया है और उसे समय पर चुकाया है तो आपका CIBIL स्कोर उच्च होगा।
दूसरी ओर, यदि आपने लोन का भुगतान सही ढंग से नहीं किया है, तो भविष्य में आपके लिए लोन प्राप्त करना कठिन हो सकता है क्योंकि आपका CIBIL स्कोर कम होगा। अगर आपका सिबिल स्कोर 750 से ऊपर है तो आप आसानी से एक बड़ा लोन प्राप्त कर सकते हैं।

ध्यान रखें कि सिबिल स्कोर व्यक्ति के वित्तीय इतिहास के आधार पर भिन्न हो सकता है।

सिबिल का फुल फॉर्म क्या है | Full Form of CIBIL in Hindi

CIBIL : Credit Information Bureau India Limited

हिंदी में सिबिल का फुल फॉर्म : क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड

यह भी पढ़ें:
1. एचडीएफसी (HDFC) बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोलें
2. PNB Net Banking: कैसे शुरू करें 5 मिनट में
3. WhatsApp से Payment कैसे करें

सिबिल कंपनी क्या है ?

TransUnion CIBIL Limited, जिसे “क्रेडिट ब्यूरो” के रूप में भी जाना जाता है, भारत की पहली क्रेडिट सूचना कंपनी है। CIBIL किसी भी व्यक्ति, कंपनी या व्यवसाय को जारी किए गए ऋण और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से व्यवसायों द्वारा किए गए भुगतान का रिकॉर्ड रखता है।

हर महीने, बैंक और अन्य लेंडर्स ये रिकॉर्ड सिबिल कंपनी के पास जमा करते हैं। इस सारी जानकारी का उपयोग करते हुए, CIBIL कंपनी क्रेडिट सूचना रिपोर्ट और CIBIL स्कोर बनाती है, जिसका उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि ऋण दिया जाना चाहिए या नहीं।

CIBIL का पूरा नाम क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड है। यह क्रेडिट स्कोर का एक प्रसिद्ध प्रदाता है। CIBIL भारत के प्रमुख बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों से क्रेडिट कार्ड की जानकारी और वित्तीय डेटा का स्रोत है। भारत में वर्ष 2000 में CIBIL की स्थापना हुई थी। इसका मुख्यालय महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में है।

सिबिल स्कोर कैसे बनता है | CIBIL Score Kaise Banta Hai

आपका सिबिल स्कोर जनरेट होने से पहले, आपके खाते की जांच की जाती है। और आप अपने सभी भुगतान समय पर कर रहे हैं या नहीं यह निर्धारित किया जाता है। जब इस सारी जानकारी की जाँच हो जाती है, तो आपका CIBIL स्कोर 30% होता है। इसके अलावा, आपके सिबिल स्कोर के 25% की गणना आपके किसी भी ऋण के आधार पर की जाती है, चाहे वे सुरक्षित हों या असुरक्षित।

आपके CIBIL स्कोर का 20% तब बनता है जब आप एक ही लोन का उपयोग करते हैं, और 25% तब उत्पन्न होता है जब आपके पास क्रेडिट एक्सपोजर होता है। आपके सिबिल स्कोर की साल में कम से कम दो बार जांच होनी चाहिए। यह सुनिश्चित करता है कि आप नियमित रूप से अपने सिबिल स्कोर के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करते हैं।

लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए | CIBIL Score Kitna Hona Chahiye

CIBIL स्कोर को 300 और 900 के बीच एक मान दिया जाता है, जिसमें 300 सबसे कम और 900 सबसे अधिक होता है। कुछ लोगों का CIBIL स्कोर 300 जितना कम और 900 जितना अधिक हो सकता है, लेकिन वह सीमा क्या है जो लोन लेने की पात्रता निर्धारित करती है?

सिबिल स्कोर 300 से कम: अगर आपका सिबिल स्कोर 300 से कम है तो कोई भी बैंक आपको लोन नहीं देगा। ऐसे सिबिल स्कोर वाले व्यक्ति को बैंक किसी भी प्रकार का ऋण देने से मना कर देंगे।

300 और 450 के बीच: इस स्कोर को अविश्वसनीय भी माना जाता है। यदि आपके पास यह सिबिल स्कोर है, तो इसे एक चेतावनी के रूप में लें और अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने में मदद के लिए समय पर अपनी ईएमआई का भुगतान करना शुरू करें।

450 से 600 का सिबिल स्कोर भी स्वीकार्य है। बहुत अच्छा या बहुत बुरा स्कोर जैसी कोई चीज नहीं होती है। ऐसे सिबिल स्कोर वाले लोग कुछ बैंकों से ऋण के लिए पात्र हो सकते हैं।

600 और 750 के बीच CIBIL स्कोर: यह एक उत्कृष्ट स्कोर है जो लोगों के लिए बैंक ऋण प्राप्त करना आसान बनाता है यदि उनका क्रेडिट स्कोर 600 और 750 के बीच है।

750 और 900 के बीच CIBIL स्कोर वाले व्यक्तियों का वित्तीय ट्रैक रिकॉर्ड एकदम सही है। इस स्थिति में बैंक आपको एक बड़ा ऋण/राशि प्रदान करने को तैयार हैं।

CIBIL Score Kaise Badhaye | CIBIL Score Badhane ka Tarika

अब तक, हमने सिबिल स्कोर के बारे में बहुत कुछ सीखा है। अब हम अपना सिबिल स्कोर कैसे सुधार सकते हैं? इसके बारे में जानेगे। कृपया ध्यान दें कि CIBIL स्कोर और क्रेडिट स्कोर एक ही शब्द हैं। क्योंकि बहुत से लोग Google से Credit Score Kaise Badhaye के बारे में अपने सवाल करते रहते हैं। आइए जानते है कि आपका सिबिल स्कोर कैसे सुधारें –

1. क्रेडिट कार्ड का उपयोग कम करना या खर्च करने की सीमा कम करना

अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग केवल तभी करें जब अत्यंत आवश्यक हो। हमेशा अपनी क्रेडिट सीमा का 30% बचाएं; यह आपके क्रेडिट स्कोर में सुधार करता है। यदि आप अपना क्रेडिट स्कोर जल्दी से बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी क्रेडिट सीमा को पूरी तरह से समाप्त न करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट ₹100,000 है, तो आप इसका केवल ₹70,000 तक ही उपयोग करें। यह आपकी आर्थिक मजबूती को दर्शाता है।

2. अपने पुराने खाते बंद ना करें

आपका पिछला खाता बैंकों या फाइनेंस कंपनियों के साथ एक सकारात्मक जुड़ाव दर्शाता है। क्रेडिट ब्यूरो इसे अच्छा मानते हैं। यह आपके क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने में मदद करता है।

3. समय पर Equated Monthly Instalment (EMI) जमा करें

जैसा कि आप जानते हैं, आपका CIBIL स्कोर इस बात से निर्धारित होता है कि आप अपनी Equated Monthly Installment(EMI) का समय पर भुगतान करते हैं या नहीं। यदि आप समय पर ईएमआई जमा नहीं करते हैं तो आपको डिफॉल्टर माना जाता है। और आपका यह रिकॉर्ड आपकी क्रेडिट रिपोर्ट को दर्शाती है, जो इसे खराब बनाता है।

साथ ही, आपका सिबिल स्कोर कम होने लगता है। कई कंपनियां आप से Loan को समय पर चुकाने के लिए बोलती है, लेकिन अधिकांश लोग इस को अनदेखा कर देते हैं, जो उन्हें भविष्य में ऋण प्राप्त करने से रोकता है।

4. समय समय पर सिबिल स्कोर चेक करें

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की नियमित रूप से जांच करते रहें। यह आपके क्रेडिट इतिहास को समझने में आपकी सहायता करता है। साथ ही, अगर कुछ गलत होता है, तो आपको तुरंत पता चल जाता है| क्रेडिट ब्यूरो से संपर्क करके, आप इसे ठीक कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, रिपोर्ट में ऐसे ऋण की सूची दी गई है जिसके लिए आपने कभी आवेदन नहीं किया है। इससे आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है।

5. आप क्रेडिट कार्ड के लिए बार बार अप्लाई न करें

अगर हम क्रेडिट स्कोर को सही और अच्छा रखना चाहते हैं तो हमें क्रेडिट कार्ड से संबंधित डेटा को बार-बार इकट्ठा करने से बचना चाहिए। यदि आप बार-बार क्रेडिट कार्ड से संबंधित जानकारी का अनुरोध करते हैं, तो यह व्यवसाय या CIBIL को एक संकेत भेजता है और सुझाव देता है कि आप वित्तीय कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं।

6. बहुत जिम्मेदारी के साथ लोन लें

जब भी आप किसी कंपनी से कर्ज या लोन लेते हैं, तो आपको सबसे पहले इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या आप समय पर कर्ज चुका सकते हैं। आपको भुगतान करने की अपनी क्षमता के आधार पर अपने भुगतान की योजना बनानी चाहिए। जब आप पहली बार किसी कंपनी या बैंक से ऋण लेते हैं, तो इसे प्राप्त करना आसान होता है क्योंकि वे आपके सिबिल स्कोर के आधार पर आपको एक जिम्मेदार उधारकर्ता मानते हैं। हालांकि, अगर आप अपना कर्ज समय पर नहीं चुकाते हैं, तो आपका सिबिल स्कोर कम होने लगता है। नतीजतन, आपको केवल उतना ही उधार लेना चाहिए जितना आप समय पर चुकाने के लिए वहन कर सकते हैं। इससे आपका सिबिल स्कोर बना रहेगा।

7. कार्ड की बची हुई राशि को पर्सनल लोन से चुकाएँ

यदि आपके क्रेडिट कार्ड ऋण की राशि ज्यादा हो गई है। नतीजतन, आप इसे पर्सनल लोन लेकर चुका सकते हैं। क्योंकि पर्सनल लोन की ब्याज दरें क्रेडिट कार्ड से कम होती हैं। ऋण प्राप्त करने के बाद, आप मासिक ईएमआई का भुगतान समय पर कर सकते हैं। अगर आप यहां बताए गए सभी काम करते हैं, तो आपका सिबिल स्कोर ऊंचा होगा।

लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए

LoanCIBIL Score
होम लोन (Home Loan)650 से अधिक
लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी (Loan Against Property)650 से अधिक
पर्सनल लोन (Personal Loan)700 से अधिक
कार लोन (Car Loan)700 से अधिक
बिजनेस (Business Loan)700 से अधिक
गोल्ड लोन (Gold Loan)आवश्यक नहीं

सिबिल स्कोर कैसे चेक करें | CIBIL Score Kaise Check Karte Hain

आपका सिबिल स्कोर कैसे चेक किया जा सकता है यह एक सामान्य प्रश्न है। अपना क्रेडिट स्कोर, कैसे पता करे या कैसे देखे, लोग अक्सर Google पर CIBIL स्कोर के बारे में कई तरह से पूछते हैं। तो आइए जानते है कुछ आसान चरणों में अपना सिबिल स्कोर पता कर सकते हैं:

Step 1: आपको सबसे पहले सिबिल की आधिकारिक वेबसाइट https://www.cibil.com पर जाना होगा।

cibil score kaise badhaye 1

Step 2: उसके बाद, आपको अपना सिबिल स्कोर प्राप्त करने के लिए बटन पर क्लिक करना होगा।

cibil score kaise badhaye 2

Step 3: उसके बाद आपके सामने CIBIL Score Plan आ जाएगा, जिसमें से आपको अपने बजट और जरूरतों के आधार पर एक प्लान चुनना होगा और नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करना होगा।

cibil score kaise badhaye 3

Step 4: इसके बाद आपको यहां पर अकाउंट बनाना होगा। जिसमे आप ईमेल आईडी, पासवर्ड और आपसे कोई आईडी प्रूफ, जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर कार्ड इत्यादि जमा करना होगा। जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

cibil score kaise badhaye 4

Step 5: उसके बाद, आपके द्वारा प्रदान किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे आपको ओटीपी वाले अनुभाग में दर्ज करना होगा।

Step 6: उसके बाद आपको डैशबोर्ड पर जाकर अपना क्रेडिट स्कोर चेक करना होगा, जिसके बाद आप myscore.cibil.com वेबसाइट पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।

Step 7: उसके बाद, आप अपना सिबिल स्कोर देखने के लिए सदस्य लॉगिन पर क्लिक करें।

आप इस तरह से आसानी से अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं। आपको हर तीन महीने में अपना सिबिल स्कोर चेक करना चाहिए। क्योंकि अगर आपके खाते में कोई समस्या है तो आप उसका समाधान कर सकते हैं।

अच्छे सिबिल स्कोर का क्या फायदा है? (Benefits of High CIBIL Score)

यदि आप कुछ अच्छी सुविधाएं और ऋण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए। यदि आपका सिबिल स्कोर बहुत अधिक है, तो आप निम्नलिखित लाभों के लिए पात्र हो सकते हैं:

  • यदि आपका CIBIL स्कोर उच्च है, तो आपको ऋण प्राप्त करने में आसानी होगी और आपको कम ब्याज देना होगा।
  • यदि आपका सिबिल स्कोर अधिक है, तो आप अनुकूल बैंक शर्तों के साथ ऋण प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • यदि आपका सिबिल स्कोर अच्छा है, तो यह बैंक और ऋण देने वाली कंपनियों को बताता है कि आपने अपने सभी ऋण समय पर चुका दिए हैं। हालांकि, अगर आपका सिबिल स्कोर कम है, तो हो सकता है कि आपको अपनी जरूरत का लोन न मिल पाए।
  • अगर आपका सिबिल स्कोर बहुत अच्छा है तो आप अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ा सकते हैं।
  • कई व्यवसाय केवल उन लोगों को क्रेडिट कार्ड जारी करते हैं जिनका CIBIL स्कोर अच्छा होता है। यदि आप अपनी पसंद के क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपके पास उच्च सिबिल स्कोर होना चाहिए।

सिबिल स्कोर के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –

Credit Score क्या होता है ?

क्रेडिट स्कोर तीन अंकों की एक संख्या होती है जो आपके credit history का प्रतिनिधित्व करती है।

सिबिल स्कोर कितने दिन में अपडेट होता है?

CIBIL Score हर 30 से 45 दिनों में अपडेट किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप आज अपने किसी Loan का भुगतान करते हैं, तो जानकारी को अद्यतन होने में 45 दिन तक का समय लग सकता है। जब सिबिल स्कोर अपडेट होने में 90 दिन तक का समय लग सकता है।

कितने सिबिल स्कोर को अच्छा माना जाता है?

अगर किसी का सिबिल स्कोर 750 से ज्यादा है तो इसे अच्छा माना जाता है।

हम अपने गलत ऋण (loan ) को सिबिल से कैसे हटाएँ ?

आप इस त्रुटि को सिबिल वेबसाइट के Raise a dispute सेक्शन में जाकर ठीक कर सकते हैं।

भारत की क्रेडिट ब्यूरो कंपनी कौन सी हैं?

Equifax ,Experian , CRIF Highmark, ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड भारत में, चार कंपनियां क्रेडिट ब्यूरो के रूप में कार्य करती हैं और सिबिल स्कोर प्रदान करती हैं।

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here