एचडीएफसी (HDFC) बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोलें इसकी पूरी जानकारी यहाँ मिलेगा। यदि आप बेहतरीन सुविधाओं वाले बैंक की तलाश कर रहे हैं तो एचडीएफसी बैंक में खाता खोलें। हालांकि, एचडीएफसी बैंक में खाता खोलने के लिए अधिक न्यूनतम जमा राशि की आवश्यकता होती है, इसलिए अधिकांश लोग इसके बजाय अन्य बैंकों को चुनते हैं। हालांकि, एचडीएफसी बैंक ने हाल ही में अपने ग्राहकों को जीरो बैलेंस खाता खोलने का विकल्प देना शुरू कर दिया है।
जिससे आप एचडीएफसी बैंक में ऑनलाइन अकाउंट खोल सकते हैं और वीडियो केवाईसी के जरिए अपना केवाईसी पूरा कर सकते हैं। यह लेख आपको एचडीएफसी जीरो बैलेंस खाता कैसे खोलें के साथ-साथ आवश्यक दस्तावेजों और प्रक्रियाओं के बारे में विस्तृत निर्देश प्रदान करेगा।
एचडीएफसी (HDFC) बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोलें | HDFC Bank Zero Balance Account Open
ऑनलाइन अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले आपको अपना आधार कार्ड हाथ में रखना होगा। क्योंकि इससे ऑनलाइन केवाईसी वेरिफिकेशन में सुविधा होगी। हमने यहां खाता खोलने की पूरी प्रक्रिया को अलग-अलग स्टेप्स में बांटा है। सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़ने के बाद इस प्रोसेस को फॉलो करें।
1. एचडीएफसी बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
एचडीएफसी बैंक के साथ ऑनलाइन इंस्टा खाता खोलने के लिए, इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। हमने इस वेबसाइट का सीधा लिंक दे दिया है। लिंक पर क्लिक करते ही, आप तुरंत इंस्टा सेविंग्स अकाउंट वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।
2. OPEN YOUR ACCOUNT NOW बटन को क्लिक करें|
आपको एक पेज पर ले जाया जाएगा जहां आपको OPEN YOUR ACCOUNT NOW लिंक पर क्लिक करना होगा।
3. अपना मोबाइल नंबर डालें|
अगले स्टेप में, आपको अपना मोबाइल फ़ोन नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यहां वह मोबाइल नंबर दर्ज करें जिसे आप अपने खाते से जोड़ना चाहते हैं। मोबाइल नंबर डालने के बाद Proceed ऑप्शन को चुनें।
आपके फोन को एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसके बाद इसे वेरिफाई किया जाएगा।
4. KYC के लिए आधार कार्ड चुनें|
खाता खोलने के लिए आपके पास KYC Documents होना जरूरी है। आप अपना आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर आईडी कार्ड पेश कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप अपना आधार कार्ड लिंक करते हैं, तो आपका बैंक खाता बिना किसी शाखा में जाए ही खुल जाएगा, और आपको एक welcome kit भी प्राप्त होगी जिसमें एक डेबिट कार्ड और एक चेक बुक शामिल है। इसे आपके पते पर भेज दिया जाएगा। आपको शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि आपको घर बैठे ही चेकबुक और डेबिट कार्ड दोनों प्राप्त होंगे।
तो, अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें और Proceed बटन पर क्लिक करें।
5. OTP वेरीफाई करें|
आधार वेरिफिकेशन के लिए, Aadhar OTP Authentication का चयन करें। आपका आधार कार्ड नंबर यहां दिखाया जाएगा। फिर आप Request Verification Code चुनेंगे। उसके बाद, आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। यहां उस ओटीपी को दर्ज करें और Verify करें।
6. Account Type चुनें|
अगले स्टेप में Account Type का चयन करना है, जहां आप Saving Account का चयन करेंगे। आप Basic Savings Bank Deposit Account का चयन करेंगे क्योंकि यही जीरो बैलेंस अकॉउंट है, जबकि अन्य सभी खातों में आपको न्यूनतम शेष राशि बनाए रखने की आवश्यकता होती है।
7. अपना Bank Branch चुनें|
इसके बाद आप जिस ब्रांच में अकाउंट खोलना चाहते हैं, उस ब्रांच को चुनें। शाखा का चयन करते समय एक बात का ध्यान रखें कि आप अपने आधार पर पते के निकटतम शाखा का चयन कर सकते हैं। राज्य और जिले पहले से ही मौजूद होंगे; आपको बस स्थानीय शाखा का चयन करना होगा।
8. अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें|
अब आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी देनी होगी। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, यहां अपना फोटो अपलोड करें। अपना फोटो अपलोड करने के लिए फोटो आइकन पर क्लिक करें, अपना फोटो सेलेक्ट करें और अपलोड ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद अपना नाम, ईमेल पता और जन्मतिथि दर्ज करें। फिर वैवाहिक स्थिति चुनें। इसके बाद पिता और माता के नाम लिखें।
आप जो सुविधा चाहते हैं, आप इसे यहां सक्षम करेंगे| उदाहरण के लिए, यदि आप एक ईमेल विवरण चाहते हैं, तो आप इसे यहां सक्षम करेंगे। यदि आपको इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की आवश्यकता है, तो आप उन्हें भी सक्षम कर देंगे। उसके बाद, यहां पैन कार्ड नंबर दर्ज करें और फिर पैन कार्ड अपलोड करने के लिए कैमरा आइकन पर क्लिक करें।
9. अपने एड्रेस डिटेल दर्ज करें।
इसके बाद, आपको एड्रेस डिटेल दर्ज करनी होगी। आपके आधार कार्ड में जो भी पता होगा वह यहां अपने आप इम्पोर्ट हो जाएगा। आधार कार्ड में आपका स्थायी पता होता है। आपको अपना डाक पता सावधानीपूर्वक भरना है क्योंकि बैंक का डेबिट कार्ड और चेक इसी पते पर भेजा जाएगा| एड्रेस डिटेल में दिए गए सभी जानकारी को ध्यान से भरकर आगे बढ़ें।
10. व्यावसायिक डिटेल्स दर्ज करें।
अब आपको अपनी व्यावसायिक विवरण दर्ज करनी होगी। यहां आपके पास सेल्फ एंप्लॉयड का विकल्प है। यदि आप अपने लिए काम करते हैं, तो नेचर ऑफ बिजनेस क्या है उसे सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद, आपको अपनी आय के स्रोत के साथ-साथ अपनी वार्षिक आय की राशि भी बतानी होगी। अपनी सारी जानकारी दर्ज करने के बाद, continue पर क्लिक करें। उसके बाद, यदि आप आधार कार्ड का उपयोग आईडी और पते दोनों के लिए करना चाहते हैं, तो इसे चुनें और proceed बटन पर क्लिक करें।
11. नॉमिनी डिटेल्स भरें
आपके बैंक खाते में नॉमिनी होना जरूरी है। तो अब आप यहां नॉमिनी का नाम दर्ज करेंगे। उसके बाद, आप उसकी जन्मतिथि और साथ ही नामांकित व्यक्ति का पूरा पता दर्ज करेंगे। नामांकित व्यक्ति के बारे में मांगी गई सभी जानकारी पूरी करने के बाद आगे बढ़ें। आपके पास किसी भी समय अपना नॉमिनी बदलने का विकल्प है।
12. KYC वेरिफिकेशन के लिए विकल्प चुनें।
एक बार जब आप पिछले सभी चरणों को पूरा कर लेंगे तो आपका इंस्टा अकाउंट सक्रिय हो जाएगा। इस खाते में आपको 100,000 की सीमा दी जाती है। आपके खाते में 100,000 तक रखा जा सकता है। हालांकि, अगर आपको केवाईसी पूरा करना है, तो दो विकल्प हैं।
वीडियो केवाईसी – इससे आप घर बैठे ही केवाईसी प्राप्त कर सकते हैं। एचडीएफसी बैंक के अधिकारी वीडियो कॉल के माध्यम से केवाईसी पूरा करने में आपकी सहायता करेंगे।
शाखा केवाईसी – इसके लिए आपको शाखा में जाना होगा। आप केवाईसी से जुड़े सभी दस्तावेज अपनी पसंद की शाखा में लाकर केवाईसी पूरा कर सकेंगे।
बैंक वर्किंग डेज के दौरान, वीडियो केवाईसी को सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे के बीच किसी भी समय पूरा किया जा सकता है। इसके लिए आपके पास एक काम करने वाला मोबाइल और आपके कमरे में पर्याप्त रोशनी, साथ ही एक ओरिजिनल पैन कार्ड और एक खाली सफेद शीट होनी चाहिए, जिस पर हस्ताक्षर करना है। हस्ताक्षर करने के लिए एक नीले पेन का उपयोग किया जा सकता है।
13. HDFC इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट कैसे करें
खाता खुलते ही आपको Customer ID प्राप्त हो जाएगी। यह हमें इंटरनेट बैंकिंग शुरू करने की अनुमति देता है। नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए www.hdfcbank.com पर जाएं। वेबसाइट ओपन करने के बाद लॉग इन ऑप्शन को चुनें। अब हम लॉगिन पेज में Customer ID दर्ज करके आगे बढ़ेंगे। फिर Forgot Password विकल्प का चयन करें।
आपको यहां अपनी Customer ID फिर से दर्ज करनी होगी। उसके बाद पासवर्ड बनाने के लिए दूसरा विकल्प चुनें। अब, आपके पंजीकृत बैंक खाते में, उस ईमेल पते और आपके मोबाइल नंबर दोनों पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। एसएमएस के माध्यम से प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और continue बटन पर क्लिक करें। अब एक पासवर्ड चुनें। निम्नलिखित प्रक्रिया को पूरा करें।
आपको एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग लॉगिन करने के लिए वही पासवर्ड डालना होगा जो आपने पासवर्ड सेट किया था| इसके बाद आप इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करने में सक्षम हो जायेंगे। अब आप एचडीएफसी बैंक ऑनलाइन सेवा का उपयोग कर सकते हैं।
एचडीएफ़सी बैंक जीरो बैलेंस अकॉउंट की विशेषताएँ (HDFC Bank Zero Balance Account Features)
- ग्राहक को एक निःशुल्क पासबुक प्राप्त होगी।
- आपको एक निःशुल्क Rupay Debit Card प्राप्त होगा।
- 25 पन्नों की चेक बुक मिलेगी|
- Cash withdrawal Branch, NEFT, RTGS, IMPS और ATM से नकद निकासी प्रति माह चार बार मुफ्त है, जिसके बाद बचत खाते के आधार पर शुल्क शुल्क लागु होगा।
- ई-मेल पर मुफ्त में स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते है |
- इसके साथ, आपको नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और फोन बैंकिंग के साथ Easy Banking मिलती है, जिससे आप अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं, उपयोगिता बिलों का भुगतान कर सकते हैं और एसएमएस के माध्यम से चेक भुगतान रोक सकते हैं।
एचडीएफसी बैंक में जीरो बैलेंस अकॉउंट खोलने के लिए दस्तावेज (HDFC Bank Opening Zero Balance Account Documents)
- पैन कार्ड (Pan Card)
- आधार कार्ड (Aadhar Card)
- वोटर आईडी (Voter ID)
- ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License)
- नरेगा जॉब कार्ड |
- पासपोर्ट |
- पासपोर्ट साइज फोटो |
एचडीएफ़सी जीरो बैलेंस अकॉउंट फीस व शुल्क (HDFC Zero Balance Account Fees & Charges)
- खाते को सक्रिय रखने के लिए कोई न्यूनतम राशि की आवश्यकता नहीं है।
- प्रत्येक वित्तीय वर्ष में, आपको 25 पृष्ठों की एक निःशुल्क चेक बुक प्राप्त होगी, इसके अलावा आपसे प्रति चेक बुक 75 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।
- नेट बैंकिंग आपको पिछले पांच वर्षों के विवरण मुफ्त में देता है, और आपके पंजीकृत ई-मेल पते पर भेजे गए ई-स्टेटमेंट के लिए कोई शुल्क नहीं है, लेकिन एक भौतिक प्रति के लिए 100 रूपए प्रति कॉपी के हिसाब से शुल्क लगता है|
- पासबुक मुफ्त है लेकिन डुप्लीकेट पासबुक की कीमत 100 रुपये है।
- डेबिट कार्ड मुफ़्त है, लेकिन इसे बदलने पर 200 रुपये + टैक्स का खर्च आता है।
- इसके अलावा, अन्य सभी शुल्क बाकी सभी खाते की तरह ही होते है, और अधिक जानकारी के लिए कृपया एचडीएफसी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट देखें।
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एचडीएफसी (HDFC) बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोलें, इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप यहाँ बताया गया है। अब आप आसानी से जीरो बैलेंस अकाउंट खोल सकते हैं। यदि आपको खाता खोलने में कोई समस्या है या इसके बारे में कोई प्रश्न हैं, तो कृपया नीचे एक टिप्पणी छोड़ दें। हम जितनी जल्दी हो सकेगा रिप्लाई करेंगे। मिलते है बैंकिंग सम्बंधित एक नई जानकारी के साथ। आपका बहुत बहुत धन्यवाद।