WhatsApp से Payment कैसे करें | WhatsApp से पैसे कैसे भेजे

0

WhatsApp se paise kaise bheje और WhatsApp UPI Payment कैसे करें एवं WhatsApp se Payment Kaise Kare व WhatsApp Payments क्या है?

WhatsApp se Payment kaise kare

आप में से लगभग सभी व्हाट्सएप एप्लिकेशन से परिचित होंगे, क्योंकि यह एक मैसेजिंग ऐप है जिसके बिना लगभग कोई भी नहीं रह सकता है। प्रत्येक व्यक्ति, जिसके फोन में व्हाट्सएप एप्लिकेशन इंस्टॉल है, दिन में किसी न किसी समय अपना व्हाट्सएप खोलता है। हम सभी इस ऐप का उपयोग मुख्य रूप से अपने परिवार और दोस्तों के साथ संवाद करने और फ़ोटो, वीडियो और दस्तावेज़ साझा करने के लिए करते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्हाट्सएप ने एक नया फीचर लॉन्च किया है जिससे आप किसी को भी पैसे भेज सकते हैं। व्हाट्सएप के जरिए पैसे भेजना उतना ही आसान होगा जितना कि बात करना और दस्तावेज़ साझा करना। आइए आज हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि व्हाट्सएप से पैसे कैसे ट्रांसफर करें? या फिर व्हाट्सएप से पेमेंट ट्रांसफर करने की प्रोसेस क्या है?

व्हाट्सएप (WhatsApp) क्या है?

व्हाट्सएप एक लोकप्रिय सोशल मैसेजिंग ऐप है जो एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस के लिए उपलब्ध है, जो न केवल हमारे देश में बल्कि दुनिया भर में लोकप्रिय है। जान कौम और ब्रायन एक्टन ने इसे 2009 में लॉन्च किया था। लोग व्हाट्सएप का उपयोग करके अपना स्थान, साथ ही ऑडियो, वीडियो, फोटो और दस्तावेज दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं।

इसे इंटरनेट या गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना आसान है। व्हाट्सएप पर नए-नए अपडेट सामने आते रहते हैं| जैसे कि पिछले साल, हाल ही में एक अपडेट आने के बाद हम व्हाट्सएप का उपयोग करके पेमेंट ट्रांसफर कर सकते हैं|

WhatsApp Payments क्या है?

काफी लंबे इंतजार के बाद, व्हाट्सएप ने आखिरकार एक बहुत ही सरल और उपयोगी फीचर लॉन्च किया है जिसे व्हाट्सएप पेमेंट के नाम से जानते है। इस फीचर की मदद से हम किसी को भी आसानी से पैसे भेज सकते हैं। यह फोन पे और गूगल पे की तरह ही काम करता है। यह बिल्कुल वैसा ही है जैसे आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए आपको कोई ऐप इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप अपने मौजूदा व्हाट्सएप अकाउंट का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं।

यह एक व्हाट्सएप यूपीआई-आधारित भुगतान सेवा है जिसे फरवरी से भारत में परीक्षण किया गया है और अब यह सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। उपयोगकर्ता इसका उपयोग अपने यूपीआई-सक्षम बैंक खाते को लिंक करने और व्हाट्सएप के माध्यम से पैसे भेजने के लिए कर सकते हैं।

यह एक सुरक्षित भुगतान विधि है, और पैसे भेजना संदेश भेजने जितना ही आसान है। व्हाट्सएप पेमेंट्स भारत के नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन (एनपीसीआई) के सहयोग से बनाया गया है।

WhatsApp Payment के लिए Account सेटअप कैसे करें?

व्हाट्सएप एप्लिकेशन का उपयोग करके किसी को भी ऑनलाइन पैसे भेजने के लिए या किसी के बैंक खाते में फंड ट्रांसफर करने के लिए, आपको पहले पेमेंट सेटअप करना होगा, जिसका विवरण नीचे दिया गया है। आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके व्हाट्सएप अकाउंट बना सकते हैं।

  • व्हाट्सएप पेमेंट सेट अप करने के लिए व्हाट्सएप एप को ओपन करें। और अपने बैंक खाते से जुड़े फोन नंबर को दर्ज करके व्हाट्सएप अकाउंट बनाएं, जो आपको बाद में ओटीपी प्राप्त करने में सहायता करेगा।
  • अकाउंट बनाने के बाद सबसे ऊपर जाएं और 3 डॉट ऑप्शन पर क्लिक करें। उसके बाद, आपको एक Payments विकल्प दिखाई देगा, जिसे आपको चुनना होगा।
whatsapp payment 01
  • उसके बाद, आपको Add Payment Method बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको continue बटन को प्रेस करना होगा। इसके बाद, Accept and Continue बटन पर क्लिक करते ही विभिन्न प्रकार के बैंक के नाम आपकी स्क्रीन पर दिखाई देंगे।
whatsapp payment 02
  • WhatsApp से पैसे ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले आपको उस बैंक अकाउंट को चुनना होगा जिससे आप फंड ट्रांसफर करना चाहते हैं। बैंक खाता चुनने के लिए, बस बैंक के नाम पर क्लिक करें।
  • जब आप बैंक के नाम पर क्लिक करेंगे तो आपको सबसे नीचे हरे रंग में Verify का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना होगा। उसके बाद, व्हाट्सएप ऐप आपके बैंक खाते को सत्यापित करेगा।
whatsapp payment 03
  • उसके बाद, इस मोबाइल नंबर से जुड़े आपके सभी बैंक खातों की एक सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी। आप इनमें से किसी एक खाते को चुन सकते हैं।
  • इसके बाद आपको अपना एटीएम कार्ड वेरीफाई करना होगा। इसके लिए आप अपने डेबिट कार्ड के अंतिम छह अंक दर्ज करें।
  • फिर, निम्न चरण में, आपको Setup UPI बटन पर क्लिक करेंगे।
  • बैंक अब आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजेगा; इस ओटीपी और यूपीआई पिन को दर्ज करें। वही UPI पिन दोबारा दर्ज करें!
  • आइकन पर क्लिक करने के बाद, आपका व्हाट्सएप यूपीआई भुगतान सफलतापूर्वक पंजीकृत हो जाएगा, और आपको संदेश में उनकी जानकारी प्राप्त होगी।
  • आइकन पर क्लिक करने के बाद आपका व्हाट्सएप यूपीआई पेमेंट सफलतापूर्वक पंजीकृत हो जाएगा, जिसका विवरण आपको मैसेज में प्राप्त होगा।

WhatsApp se Payment Kaise Kare

  • अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप ऐप इंस्टॉल करें और व्हाट्सएप के जरिए ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करने से पहले एक अकाउंट बनाएं। इसकी जानकारी ऊपर बताई गई है|
  • अब एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद सबसे ऊपर दिए गए तीन डॉट पर क्लिक करें, उसके बाद दिखाई देने वाले पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें।
whatsapp payment 01
  • उसके बाद सबसे नीचे Send Payment ऑप्शन को चुनें। इस क्रिया के परिणामस्वरूप आपके फ़ोन के सभी संपर्क आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे।
  • आपको सबसे ऊपर Send to a UPI ID विकल्प का चयन करना होगा।
whatsapp payment 04
  • उसके बाद, आपको उस व्यक्ति की यूपीआई आईडी दर्ज करनी होगी, जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं।
  • आपको अगले चरण में राशि दर्ज करने का विकल्प दिया जाएगा। आप वह राशि दर्ज करें जिसे आप अपने सामने वाले व्यक्ति को ट्रांसफर करना चाहते हैं।
  • राशि दर्ज करने के बाद, आपको Next वाले ऑप्शन को चयन करना होगा।
  • Next वाले ऑप्शन को चुनने के बाद, आपको “Send Payment” बटन दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद, आपको अपनी UPI ID दर्ज करनी होगी। जैसे ही आप UPI ID दर्ज करेंगे, आपका भुगतान कुछ ही सेकंड में संसाधित हो जाएगा।
  • ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप WhatsApp से किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें:
1. PNB Net Banking: कैसे शुरू करें 5 मिनट में
2. PNB ZERO BALANCE ACCOUNT OPEN ONLINE 2022 | पंजाब नेशनल बैंक जीरो खाता कैसे खोलें
3. एचडीएफसी (HDFC) बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोलें

व्हाट्सएप पेमेंट की ट्रांजैक्शन लिमिट क्या है?

जो लोग इस बात को लेकर उत्सुक हैं कि व्हाट्सएप का उपयोग करके कितने भुगतान किए जा सकते हैं, हम उन्हें बता दें कि आप प्रति दिन 1,000,000 तक पेमेंट कर सकते हैं, और आप प्रति दिन 20 लेनदेन कर सकते हैं। आप यह लेन-देन एक ही व्यक्ति या कई लोगों के साथ कर सकते हैं।

FAQ

WhatsApp UPI भारत में कब लांच हुआ?

व्हाट्सएप ने भारत में 2017 की शुरुआत में एक पेमेंट सर्विस डेवेलोप करना शुरू कर दिया था। हालांकि, इसे सबसे पहले फरवरी 2018 में भारत में ट्रायल रन के रूप में लॉन्च किया गया था।

WhatsApp UPI का Customer Care Number क्या है?

यदि आपके UPI लेनदेन के बारे में कोई प्रश्न या शिकायत है, तो आप BHIM टोल-फ्री नंबर 18001201740 या हेल्पलाइन नंबर 022-45414740 पर कॉल कर सकते हैं।

WhatsApp UPI में Payment limit क्या है?

आप प्रति दिन 1,000,000 तक पेमेंट कर सकते हैं, और आप प्रति दिन 20 लेनदेन कर सकते हैं।

WhatsApp se Payment Kaise Kare WhatsApp से पैसे कैसे भेजे, इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप यहाँ बताया गया है। अब आप आसानी से किसी को भी पेमेंट भेज सकते हैं। यदि आपको WhatsApp se UPI Payment करने में कोई समस्या है या इसके बारे में कोई प्रश्न हैं, तो कृपया नीचे एक टिप्पणी छोड़ दें। हम जितनी जल्दी हो सकेगा रिप्लाई करेंगे। मिलते है UPI सम्बंधित एक नई जानकारी के साथ। आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here